How Much You Need To Expect You'll Pay For A Good अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय

Wiki Article



आम तौर पर, यदि नींद न आने की समस्या का कारण अज्ञात है, तो शुरू में एक शारीरिक परीक्षण किया जाएगा। शारीरिक परीक्षण में, डॉक्टर लक्षणों की जांच करेगा और समस्या के किसी भी अंतर्निहित रोग का पता लगाने के लिए कुछ ब्लड टेस्ट्स लिख सकता है। इसके बाद, मेडिकल प्रोफेशनल द्वारा नींद की आदतों की समीक्षा एक प्रश्नावली के साथ की जाएगी जैसे जागने का समय, सोने का समय और दिन का समय नींद।

कुछ शारीरिक, मानसिक और सामाजिक स्थितियों के कारण भी अनिद्रा की समस्या हो सकती है। ये कारण कुछ इस प्रकार हैं :

अनिद्रा का घरेलू उपाय – जिन मूल कारणों से अनिद्रा रोग की उत्पत्ति हो रही हो, उनका समूल नाश हो जाने के बाद अनिद्रा रोग स्वयं ही नष्ट हो जाता है और स्वाभाविक नींद आने लगती है। अनिद्रा रोग मानसिक विकारों, उलझनों, चिंताओं आदि से ग्रस्त रहता है। इन विकारों से मुक्त होते हैं सब सामान्य हो जाता है और अनिद्रा नहीं होती। अति मानसिक श्रम करने वालों को इस संदर्भ में उपदेश देना चाहिए कि वे अधिक मानसिक श्रम ना करें। दिमाग को विश्राम देने के लिए प्रकृति ने निद्रा की उत्पत्ति की है। न केवल दिमाग बल्कि पूर्ण शरीर के जर्रे- जर्रे को निद्रा से विश्राम मिल जाता है।

अपने शराब के सेवन का ध्यान रखें। सोने से कुछ घंटे पहले किसी भी मादक पेय पदार्थ को न पीएं। दिन में किसी भी समय शराब की अत्यधिक मात्रा नींद के पैटर्न को बाधित कर सकती है और असंतोषजनक नींद की ओर ले जा सकते है। सिगरेट धूम्रपान के कारण भी अनिद्रा रोग गंभीर हो सकता है। (और पढ़ें – धूम्रपान छोड़ने के सरल तरीके)                                 

गर्भावस्था के दौरान अनिद्रा (नींद न आना):

खेल भारतीय टीम में चयन सपने के सच होने जैसा : ब्यूटी

खानपान

स्वास्थ अगर आप भी सर्दियों में धूप सेंकने के शौकीन है तो जाएं सावधान

कैफीन, निकोटीन और शराब – कॉफी, चाय, कोला और अन्य कैफीन युक्त पेय उत्तेजक होते हैं। दोपहर के बाद या शाम को इन्हें पीने से आपकी नींद बाधित होती है। तंबाकू उत्पादों में निकोटीन एक और उत्तेजक है, जो नींद में हस्तक्षेप कर सकता है। शराब आपको सोने में मदद कर सकती है, लेकिन यह गहरी नींद को रोकती है और अक्सर आप आधी रात में जाग जाते हैं।  

आपके डॉक्टर पूर्ण चिकित्सा इतिहास के साथ अनिद्रा का मूल्यांकन शुरू कर देंगे। चिकित्सकीय मूल्यांकन के साथ, एक पूर्ण चिकित्सा इतिहास और शारीरिक परीक्षण, अनिद्रा के मूल्यांकन और उपचार के महत्वपूर्ण पहलू हैं।

शारीरिक परीक्षण – यदि अनिद्रा का कारण अज्ञात है, तो चिकित्सकीय समस्याओं के लक्षणों को देखने के लिए जो अनिद्रा से संबंधित हो सकते हैं, आपके डॉक्टर शारीरिक परीक्षण कर सकते हैं। कभी-कभी थायरॉयड समस्याओं या अन्य स्थितियों की जाँच करने के लिए रक्त परीक्षण किया जा सकता है, जो नींद की कमी से जुड़ा हो सकता है।

ये जीन वही होते हैं जो तनाव के प्रति आपकी प्रतिक्रिया के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसलिए, न केवल खुद को फिर से जीवंत करने के लिए बल्कि चिंता विकार, अनिद्रा और शारीरिक स्थितियों जैसे मानसिक विकारों से खुद को अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय दूर रखने के लिए अच्छी नींद लेना महत्वपूर्ण है।

दिन के वक्त थकान महसूस होना या दिन के वक्त नींद आना।

स्वास्थ अगर आपकी बेटी के शुरू होने वाले हैं पीरियड्स? तो उसे जरूर बताएं ये बातें

Report this wiki page